मैगी बनाने वाली नेस्ले के 60% उत्पाद खाने योग्य नहीं
नेस्ले दुनिया की सबसे बड़ी फ़ूड एंड ड्रिंक बनाने वाली कंपनी है,जो मैगी नूडल्स और किटकैट और मंच चॉकलेट बनाती है।
इंग्लैंड की बिज़नस न्यूज़ Financial Times के अनुसार उसने इस साल की शुरुआत में नेस्ले के शीर्ष अधिकारियों के बीच एक आंतरिक प्रस्तुति देखी थी, जिसमें कहा गया था कि उसके मुख्यधारा के खाद्य और पेय पोर्टफोलियो के 60% से अधिक को “स्वास्थ्य की मान्यता प्राप्त परिभाषा” के तहत स्वस्थ नहीं माना जा सकता है।
स्टॉक 1% गिरा
नेस्ले इंडिया का 60% खाद्य पोर्टफोलियो ‘अस्वस्थ’ पाया गया जिससे स्टॉक 1% गिरा।
नेस्ले के लगभग 70 प्रतिशत खाद्य उत्पाद उस सीमा को पूरा करने में विफल रहे यह उस प्रस्तुति में कहा गया है।पानी और डेयरी उत्पादों ने बेहतर स्कोर किया, 82 प्रतिशत पानी और 60 प्रतिशत डेयरी उत्पादों ने स्कोर को पूरा किया।
नेस्ले ने इस बात को खुद माना
यह बात खुद नेस्ले ने माना है की उसके प्रोडक्ट इस मानक को पूरा नहीं करते।
इस रिपोर्ट में कहा गया है की नेस्ले के 37% उत्पाद ऑस्ट्रेलिया की स्वास्थ्य स्टार रेटिंग प्रणाली 5 स्टार रेटिंग पर सिर्फ 3.5 स्टार रेटिंग तक ही पहुच पाए।
अखबार ने कहा कि यह आकलन नेस्ले के कुल पोर्टफोलियो के लगभग आधे हिस्से पर लागू होता है क्योंकि चिकित्सा पोषण, पालतू जानवरों का भोजन, कॉफी और शिशु फार्मूला जैसी श्रेणियों को विश्लेषण से बाहर रखा गया था।
इन सबके बाद भी नेस्ले ने कहा है कि “हमारी कुछ श्रेणियां और उत्पाद कभी भी ‘स्वस्थ’ नहीं होंगे, चाहे हम कितना भी नवीनीकरण कर लें”।

स्वास्थ्य रणनीति को बेहतर करने पर होगा काम
नेस्ले ने सोमवार को कहा कि वह फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के बाद अपनी पोषण और स्वास्थ्य रणनीति को अपडेट करने पर काम कर रही है।
नेस्ले ने आगे कहा है की हमारे प्रयास हमारे उत्पादों के पोषण पदचिह्न में सुधार के लिए दशकों से काम की मजबूत नींव पर आधारित हैं। उदाहरण के लिए, हमने पिछले दो दशकों में अपने उत्पादों में शर्करा और सोडियम को काफी कम कर दिया है, पिछले 7 वर्षों में लगभग 14-15 प्रतिशत तक कमी की गई है।
कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि “हाल के वर्षों में, हमने बच्चों और परिवारों के लिए हजारों उत्पाद लॉन्च किए हैं जो बाहरी पोषण मानकों को पूरा करते हैं। ”
आगे यह देखना है कि नेस्ले अपने उत्पादों को लेकर लोगों के बिच भरोषा कैसे कायम रख पाती है ।